विज्ञान क्या है ?

भौतिक जगत तथा प्राकृतिक नियमों के अध्ययन और ज्ञान जिसका कोई प्रायोगिक सैद्धांतिक प्रमाण हो , ‘विज्ञान’ कहलाता है।

   विज्ञान की तीन मुख्य शाखाएं हैं – 

1. भौतिक विज्ञान  2.   रसायन विज्ञान  तथा   3.  जीव विज्ञान 

भौतिक विज्ञान :- विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत भौतिक जगत की आंतरिक क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है , जिसमे द्रव्य , ताप , दाब , गति इत्यादि पहलू ,शामिल हैं। भौतिकी प्राकृतिक जगत का मूल विज्ञान है,क्योंकि विज्ञान की अन्य शाखाओं का विकास भौतिकी के ज्ञान पर काफी ज्यादा निर्भर करता है।

रासायनिक विज्ञान :- विज्ञान की इस शाखा के अंतर्गत हम पदार्थों के रासायनिक गुण, संघटन, संरचना तथा उसके अभिक्रियाओं के बारे में अध्ययन करते हैं। लेवायसिये ( Levoisier ) को रसायन विज्ञान का जनक कहा जाता है। Chemistry अर्थात रसायन विज्ञान शब्द की उत्पत्ति मिस्र के प्राचीन शब्द ”कीमिया”(Chemea) से हुई है, जिसका अर्थ है ‘काला रंग’। मिस्र के लोग काली मिटटी को ”केमि” (Chemi) कहते थे और प्रारम्भ में रसायन विज्ञान के अध्ययन को ‘केमिटेकिंग(Chemeteching) कहा जाता था।

जीव विज्ञान:- विज्ञान की वह शाखा जिसमें  जीवधारियों के सभी आतंरिक / बाहरी क्रियाकलापों का अध्ययन किया है।  Biology – Bio का अर्थ है → जीवन(Life) और Logos का अर्थ है → अध्ययन(Study) अर्थात जीवन का अध्ययन ही जीव विज्ञान (Biology) कहलाता है। जीव विज्ञान शब्द का सर्व-प्रथम प्रयोग लैमार्क (Lamarck) तथा ट्रेविरेनस (Treviranus) नमक वैज्ञानिकों ने 1801 ई० में किया था। जीव विज्ञान का विकास क्रमबद्ध ज्ञान के रूप में ग्रीक दार्शनिक ”अरस्तू” ( 384-322 ई० पू० ) के काल में हुआ था।

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *